राजस्थान पोस्टल सर्किल में ग्रामीण डाक सेवकों के 3262 पदों पर भर्तियां अंतिम तिथि नजदीक

भारतीय डाक विभाग: राजस्थान पोस्टल सर्किल में ग्रामीण डाक सेवकों की 3262 पदों पर भर्ती

भारतीय डाक विभाग के तहत राजस्थान पोस्टल सर्किल में ग्रामीण डाक सेवक भर्ती के में ब्रांच पोस्टमास्टर, असिसटेंट पोस्टमास्टर व ग्रामीण डाक सेवक के कुल 3262 पदों पर भर्ती हेतु अधिसूचना जारी की है। आवेदकों हेतु आवेदन की अंतिम तिथि 21 जुलाई 2020 निर्धारित की गई है। इसी प्रकार से न्युनतम आयु 18 वर्ष व अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष है। आयुसीमा का निर्धारण 22 जुन 2020 को आधार मानकर किया जाएगा। नियमानुसार आयुसीमा में छुट का प्रावधान भी रखा गया है। एससी/एसटी वर्ग के आवेदकों को 5 वर्ष, ओबीसी वर्ग के आवेदकों को 3 वर्ष व पीडब्ल्यूडी वर्ग के आवेदकों को 10 वर्ष की आयुसीमा में छुट दी गई है।

योग्यता-

ग्रामीण डाक सेवक के पद पर भर्ती हेतु मान्यता प्राप्त स्कूल शिक्षा बोर्ड से दसवीं कक्षा उत्र्तीण होना अनिवार्य है। जिन आवेदको ने प्रथम प्रयास में दसवीं कक्षा उत्र्तीण की है, उन्हे विभाग द्वारा वरियता दी जाएगी। आवेदक को हिन्दी एवं स्थानिय भाषा का ज्ञान होना आवश्यक है। किसी भी मान्यता प्राप्त कम्प्यूटर प्रशिक्षण संस्थान से 60 दिवस का बुनियादी कम्प्यूटर प्रशिक्षण प्रमाण पत्र होना चाहिए। जिन आवेदकों ने कक्षा दसवीं या बाहरवीं या उच्च कक्षा मे कम्प्यूटर एक विषय के रूप में पढ़ा है, उन्हे कम्प्यूटर की बुनियादी कम्प्यूटर जानकारी के लिए प्रमाण पत्र से छुट होगी।

वेतन-

ग्रामीण डाक सेवक भर्ती के अन्तर्गत ब्रांच पोस्टमास्टर के पदों पर चयनित आवेदकों को 12000 से 14500 रूपये प्रतिमाह एवं असिसटंेट ब्रांच पोस्टमास्टर व डाक सेवक के पदों पर चयनित आवेदकों को 10000 से 12000 रूपये प्रतिमाह वेतन निर्धारित किया गया है।

मुख्य शर्त-

ग्रामीण डाक सेवक भर्ती के सभी पदों पर आवेदन करने वाले आवेदकों को साईकिल चलाना अनिवार्य रूप से आना चाहिए। यदि आवेदक को स्कूटर/मोटरसाईकिल चालाना आता है, वे भी आवेदन कर सकते है, किन्तु इस शर्त को पुरा करने के लिए चयनित आवेदकों को घोषणा पत्र प्रस्तुत करना होगा कि उन्हें साईकिल अच्छे से चलाना आता है।

चयन प्रक्रिया -

ग्रामीण डाक सेवक भर्ती में आवेदकों का चयन मेरिट सूची के आधार पर किया जाएगा।े आॅनलाईन प्राप्त आवेदनों के आधार पर मेरिट सूची तैयार  की जाएगी।

आवेदन तिथि -

आॅनलाईन आवेदन दिनांक 22 जून 2020 से आमन्त्रित किए गए थे व आवेदन की अंतिम तिथि 21 जुलाई 2020 है।

आवेदन फीस -

  • For OC/ OBC/ EWS Male/ Trans-man: Rs. 100/- 
  • For Female/ PWD/ Trans-woman: Nil
  • Payment Mode: Online (or) at any Head Post Office


आवेदन कैसे करें -

राजस्थान पोस्टल सर्किल  में  ग्रामीण डाक सेवक के पदों पर आनलाईन आवेदन भारतीय डाक विभाग की वेबसाईट http://appost.in/gdsonline/  पर कर सकते है। आवेदक को आॅनलाईन आवेदन में अपना नाम, पिता का नाम, जन्म तिथि, मोबाईल संख्या आदि सूचनाएं देकर आवेदन जमा करना होगा। आॅनलाईन आवेदन के साथ ही ओसी/ओबीसी/इडब्ल्यूएस मेल/ट्रांस-मेल वर्ग के आवेदकों को 100 रूपये आवेदन फीस भी जमा करवानी होगी। हालांकि महिला/पीडब्ल्यूडी/ट्रांस-वुमन वर्ग के आवेदकों को कोई आवेदन फीस जमा नही करवानी हागी। आवेदक यह फीस आॅनलाईन ही जमा करवा सकते है।

महत्वपूर्ण लिंक्स -

ऑनलाइन आवेदन करें                     - यहाँ क्लिक करें 
पंजीकरण                                         - यहाँ क्लिक करें 
फीस का भुगतान करें                         - यहाँ क्लिक करें 
भर्ती की अधिसूचना                            - यहाँ क्लिक करें 
भारतीय डाक विभाग की वेबसाइट      - यहाँ क्लिक करें 

नोट : उपरोक्त भर्ती सबंधी सुचना विभिन्न स्त्रोतों से प्राप्त कर आपसे साँझा की गई है |  अधिक जानकारी के लिए ऊपर दिए गए ऑफिसियल लिंक पर क्लिक करके जानकारी प्राप्त कर सकते है |  आपके सुझाव/विचार हमें कमेंट या हमसे सम्पर्क करें पेज के माध्यम से भेजे |  धन्यवाद !

Post a Comment

और नया पुराने